July 23, 2024

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने सोमवार (9 अक्टूबर) को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव कराने के कार्यक्रम की घोषणा कर दी. चुनाव 7 नवंबर से शुरू होंगे और सभी राज्यों के वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में चुनाव दो चरणों में होंगे. पहला चरण 7 नवंबर को संपन्न होगा. दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा.

छत्तीसगढ़ को छोड़कर अन्य सभी राज्यों में चुनाव एक चरण में होने हैं.चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक, मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होगा. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होना है.

चुनाव आयोग ने पूरी चुनाव प्रक्रिया 5 दिसंबर तक पूरी किए जाने का ऐलान किया है.इन पांच राज्यों में 679 विधानसभा क्षेत्र हैं, जो देश के कुल विधानसभा क्षेत्रों का लगभग छठा हिस्सा है. यहां कुल 16 करोड़ मतदाता हैं, जो देश के कुल मतदाताओं का लगभग छठा हिस्सा है.

जम्मू कश्मीर में पिछले पांच वर्षों से कोई निर्वाचित सरकार नहीं है. 5 अगस्त, 2019 भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद पूर्ववर्ती राज्य जम्मू कश्मीर को दो केंद्रशासित प्रदेशों (जम्मू कश्मीर और लद्दाख) में बांट दिया गया था.

बहरहाल मतदान की तारीखों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.बता दें कि पूर्वोत्तर भारत के राज्य मिजोरम में वर्तमान में मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) की सरकार है और जोरामथांगा मुख्यमंत्री हैं. राज्य में 40 विधानसभा सीटें हैं.

तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की सरकार है और के. चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री हैं. यहां 119 विधानसभा सीटें हैं. मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार में शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री हैं. यहां 230 विधानसभा सीट हैं. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकारें हैं और क्रमश:अशोक गहलोत और भूपेश बघेल मुख्यमंत्री हैं. राजस्थान में 200 और छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीट हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *