Thursday, June 30, 2022
Home > Slider News > डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं | How to Earn Money By Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं | How to Earn Money By Digital Marketing

digital marketing

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं

आज समय के साथ पैसा कमाने के तरीकों में भी कुछ बदलाव आए है, पहले जैसे आपको पैसा कमाने के लिए सुबह 9 से शाम 6 बजे तक नौकरी करनी होती थी, पर अब समय बदल चुका है, आज कई ऐसे तरीके मौजूद है जब आप घर से निकले बिना भी काम कर सकते है और पैसा कमा सकते है. आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा शब्द है जिसमें कई संभावनाए है, इसके जरिये आप अपने घर से ही पैसा कमा सकते है, परंतु इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि आपको कुछ काम नहीं करना होगा, अपने स्वयं के इस व्यापार के लिए आपको घंटो अपने कम्प्युटर या लैपटाप में व्यतित करना होंगे.

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (What is Digital Marketing?)

डिजिटल मार्केटिंग की  सबसे सरल परिभाषा यह है, कि वे सारे प्रयास जिसमें आप मार्केटिंग करने के लिए इलेक्ट्रोनिक डिवाइस या इंटरनेट का उपयोग करते है, डिजिटल मार्केटिंग कहलाती है. इस मार्केटिंग में विभिन्न व्यावसायिक चैनलों जैसे सर्च इंजन, सोशल मीडिया, ईमेल और वेबसाइटो का उपयोग ग्राहको से जुडने के लिए किया जाता है.

पहले मार्केटिंग की परिभाषा कुछ इस तरह थी, कि आपको अपने टार्गेट कस्टमर को सही समय और सही जगह पर टार्गेट करना होता है, परंतु आज डिजिटल मार्केटिंग के दौर में अगर हम यह कहें, कि इसमें आपको अपने ग्राहको को वहाँ सर्व करना होता है, जहाँ वे पहले से उपलब्ध हो, तो कुछ गलत नहीं होगा.

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं (How to Earn Money by Top type of Digital Marketing Online Business)

अब आपके मन में यह सवाल उत्पन्न हो रहा होगा, कि आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिये पैसा कैसे कमा सकते है?? तो यहाँ हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के कुछ तरीकों से अवगत करवा रहें है जो आपको अपने बिज़नस के लिए एक आइडिया प्रदान करेंगे –

  • अपना एप बनाकर इंटरनेट मार्केटिंग के जरिये पैसा कमाए (Create an App and Make Money)–

अगर आपके पास एप डेव्लपमेंट का ज्ञान हो, तब ही आप इस तरीके को अपना सकते है. परंतु अगर यह काम सही तरीके से किया जाता है, तो आप इसके जरिये बहुत पैसा बना सकते है. आप एक अच्छा एप बनाकर मोबाइल का उपयोग करने वाले सैकड़ो ग्राहको को अपनी और आकर्षित कर सकतें है. आपको एक अच्छे एप का निर्माण करने के लिए समय और पैसो की आवश्यकता होगी. अगर आपके पास इसका संपूर्ण ज्ञान नहीं है, तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर सकते है, जिसके पास एप डेव्लपमेंट का ज्ञान हो.

  • यू ट्यूब पर एक विडियो ट्यूटोरियल बनाए और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करें (Create Video Tutorials on YouTube and use other Social Media Platforms)  

जो लोग सोशल मीडिया पर बहुत ही आसान तरीके से पैसा बनाना चाहते है, उनके लिए यह सबसे सरल तरीका है. इसी के साथ इंटरनेट मार्केटिंग में पैसा बनाने का सबसे प्रभावी तरीका भी यही है. परंतु यह एक लंबी प्रक्रिया है, आप इसमें रातो-रात अमीर नहीं बन सकते, फिर भी यदि आप अच्छे और आकर्षक विडियो बनाकर अपने चैनल पर शेयर करते है, तो यूट्यूब पर विडियो बना कर पैसे कमा सकते है.

  • ब्लॉग बनाकर (Blogging) –  

इंटरनेट मार्केटिंग के द्वारा पैसा बनाने का सबसे बेहतरीन तरीका ब्लॉगिंग बिज़नेस है. और जब आप एक सफल ब्लॉग बनाने मे कामयाब हो जाते है, तो यह आपको महीने में बहुत सारी कमाई करने का मौका भी देता है. परंतु इसके लिए शुरुआत में कड़ी मेहनत और कई दिनों तक धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता होती है, आपको सर्वप्रथम अपना विषय तय करके उसके संबंध में रोजाना ब्लॉग लिखना होगा. हो सकता है आपको ऑनलाइन रीडर मिलने में कुछ महीनो का टाइम लग जाए पर जब आप एक बार कामयाब हो जाएंगे, तो आपकी सफलता आपको आगे काम करने के लिए उत्साहित करेगी.

  • अपनी फोटोग्राफ को बेच कर (By Selling Your Photograph on Internet) –

अगर आप फोटोग्राफी का शौक रखते है और आपके पास अच्छी और आकर्षक तस्वीरे है, तो आपके लिए भी इंटरनेट मार्केटिंग में बहुत स्कोप है. आप अपनी फोटोस को इंटरनेट पर बेचकर भी पैसा कमा सकते है. इंटरनेट पर कई ऐसी साइट मौजूद है, जो आपसे यह फोटो खरीदती है और बदले में आपको इसका मूल्य अदा करती है. इसके लिए आपको अतिरिक्त मेहनत की कोई आवश्यकता नहीं होती, परंतु इसके लिए आपके द्वारा ली गई तस्वीरे आकर्षक और अलग होनी चाहिए. हालांकि यह पैसा कमाने का एक आसान तरीका है, परंतु जब आप इस बिज़नस में कदम रखेंगे, तब ही आपको इसमे मौजूद प्रतियोगिता और अपने प्रतिद्वंदीयों का सही अंदाजा होगा. अगर आप इसके लिए तैयार है, तब ही यह बिज़नस आपके लिए है.

  • एसईओ (सर्च इंजिन ऑप्टीमाईजेशन) [Search engine optimization(SEO)] –

सुनने में यह थोड़ा सा कठिन लगता है, परंतु जब आप इसे सीख लेते है तो यह इंटरनेट पर पैसा कमाने का बेहद ही अच्छा तरीका है. एसईओ का मुख्य उद्देश्य सर्च इंजिन के सर्च रिज़ल्ट में आपकी साइट की विजिबिलिटी को बढ़ाना है. प्रत्येक सर्च इंजिन कुछ “की वर्ड्स” और की फ्रेस के हिसाब से उत्तर देता है और जो कोई भी साइट ज्यादा संबंधित परिणाम देती है, वहीं सर्च रिज़ल्ट में सबसे उपर आती है. तो एसईओ प्रोफेशनल ही वह व्यक्ति होते है, जो “की वर्डस” के द्वारा अपनी साइट और उसके “की वर्डस” को बैलेन्स करते है और अपनी साइट को सर्च इंजिन में उपर लाने का प्रयत्न करते है. आप एसईओ के द्वारा लिंक बनाकर या एसईओ के अंतर्गत कंटैंट लिखकर पैसा कमा सकते है. आपके द्वारा लिखा गया कंटेंट सर्च इंजन का ट्रैफिक अपनी ओर आकर्षित करता है. विभिन्न प्रकार की एसईओ कंटैंट राइटिंग के अंतर्गत ब्लॉग राइटिंग, इन्फोग्राफिक्स, विडियो, स्लाइड शो, लिस्ट मेकिंग, ग्लोसरिएस, गाइडस, आर्टिक्ल, प्रॉडक्ट पेज आदि शामिल है.

  • वेबसाइट डिज़ाइनिंग (Website Designing) –

इस फील्ड में अपना बिज़नस स्टार्ट करने के लिए आपके पास कुछ टेक्निकल नॉलेज होना आवश्यक है. अगर आप वेबसाइट बनाकर उसे मेंटेन कर सकते है, तो यह आपके लिए योग्य व्यवसाय है. वेबसाइट डिजाइनिंग में प्लानिंग, स्ट्रक्चरिंग, क्रिएटिव और अपडेटिंग सभी प्रक्रिया शामिल है, मतलब इसमें डिज़ाइनर को लेआउट, स्पलैश कलर, वेबसाइट में उपयोग की गई इमेज, यूजर के अनुसार इंटरफ़ेस बनाना आदि कार्यो को ध्यान में रखकर करना होगा. आपको मार्केट में बने रहने के लिए अपनी वेबसाइट को रेगुलर अपडेट करना अनिवार्य है. आज के इस तकनीकी युग में कोई भी व्यक्ति अन्य ग्राहको के लिए वेबसाइट बनाकर या उसका मेकओवर करके अपने घर बैठे पैसा कमा सकता है.

  • ऐफ़िलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)–

यह मार्केटिंग किसी अन्य को उसके व्यापार में प्रमोशन में हेल्प से जुड़ी होती है, साथ ही में इसमे आपका स्वयं का फायदा भी जुड़ा होता है. किसी अन्य प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग से हटकर यह मार्केटिंग डाइरैक्ट सिफ़ारिश से जुड़ी होती है. इसमें आप अपने फ़्रेंड्स को किसी प्रॉडक्ट के लिए कोई साइट बताते है और अगर वह उस साइट से कोई प्रॉडक्ट खरीदती है, तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलता है, यही एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है. यह डिजिटल मार्केटिंग का सबसे पुराना तरीका है. कई ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनीयां सफल ऐफ़िलिएट मार्केटिंग का पैसा कमाने का उदाहरण है. इसे रेफरल मार्केटिंग भी कहां जाता है . रेफरल मार्केटिंग में आप किसी कंपनी को अपने रेफरल लिंक के साथ जोड़ सकते हो और डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमा सकते हो, इस तरह से अपने लिंक के द्वारा बेचे गए प्रत्येक उत्पाद से आप कमिशन के माध्यम से पैसा कमा सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.